कैसे अपने चेहरे को जवां बनायें

अक्सर जीवन के अनुभव आपके चेहरे पर प्रतिबिंबित होने लगते हैं: सिकुड़न, सूजी हुई त्वचा और झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ में बढ़ने लगती हैं. केवल उम्र बढ़ना ही एक मात्र ऐसा कारण नहीं हैं जिसके कारण आपके चेहरे की त्वचा बेजान होने लगती हैं, बल्कि बहुत अधिक धूप और धूम्रपान भी इसके प्रमुख कारकों में से एक हैं जिनकी वजह से समय से पहले ही आपकी त्वचा बेजान हो जाती है. इसके समाधान के लिए कुछ लोग प्लास्टिक सर्जरी जैसे उपायों की मदद लेते हैं. अगर आप चाहें तो अपनी जीवन शैली और आहार आदि में परिवर्तन करके त्वचा की देखभाल कर सकते हैं.

चरण १:

प्रतिदिन अपने चेहरे पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगायें. प्राकृतिक तेलों से परिपूर्ण क्रीम को ही चुनें. कंटेनर से पर्याप्त मात्रा में क्रीम को निकालें और फिर दो उंगलियों का उपयोग करते हुए हल्के – हल्के मसाज़ करें, आंखों के निचले क्षेत्र में और किसी भी शुष्क स्थान पर ध्यान देते हुए भलीभांति लगायें.

चरण २:

अपने ब्लड प्रेशर को कम रखें. उच्च रक्तचाप की वजह से भी समय से पहले बूढ़ापा आपके चेहरे पर झलकने लगता है.

चरण ३:

ताजे फल और सब्जियां खाएं, जंक फूड को छोड़कर प्राकृतिक, पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों पर जोर दें.

चरण ४:

ओमेगा-३ फैटी एसिड युक्त अच्छे वसा का सेवन करें. ओमेगा -३ से परिपूर्ण प्रमुख उत्पाद में सैल्मन, नट्स, कीवी और गैरहरी सब्जियां आदि हैं.

we recommend:

  • PROTECTION FROM TOXINS
  • HEALTHY COMPLEXION
  • REMEDY FOR WRINKLES
  • PIGMENTATION REMOVAL

चरण ५:

जब भी आप बाहर जाएँ तो सनस्क्रीन ज़रूर लगायें. आपको हर दिन कम से कम १० मिनट के लिए बाहर निकलना चाहिए जिससे आपकी त्वचा को विटामिन डी के फायदे मिल पायेंगे, लेकिन आपको इसकी सुरक्षा अवश्य करनी चाहिए. ऐसे उत्पाद को चुनें जिसमें मॉइस्चराइज़र और एक उच्च एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) भी शामिल हो.

रात में कम से कम आठ घंटे सोयें. आराम करना त्वचा को ताज़ा रखने के प्रमुख उपायों में से एक है. सोने का समय नियमित रखें और सोने से पहले किसी भी मानसिक या शारीरिक रूप से थकाने वाली गतिविधि में शामिल न हों.

चरण ७:

अपने चेहरे को जवां और शांत दिखाने के लिए तनाव को कम करें. अपने जीवन के सबसे तनावपूर्ण पहलुओं का विवरण बनायें और फिर उन समस्याओं पर मनन चिंतन करके उन्हें कम करने की कोशिश करें. हर दिन अपने मन को शांत करने के लिए आराम करें और अपने आप को समय दें. यदि आपके तनाव का स्तर उच्च है तो किसी चिकित्सक से परामर्श लें.

चरण ८:

बहुत ज्यादा मेकअप न करें और ऐसे मेकअप का चुनाव करें जो आपकी त्वचा का पूरक हो. उज्ज्वल, चमकदार सौंदर्य प्रसाधनों के बजाय सौम्य और मैट रंगों का उपयोग करें जिससे आप जवां नज़र आयेंगी. दिन के अंत में सभी तरह का मेकअप अच्छी तरह से निकाल दें.

युक्तियाँ

अगर आपके पास खर्च करने के लिए रूपए हैं तो स्पा फेशियल्स पर व्यय करें. किसी पेशेवर व्यक्ति को आपकी त्वचा का कायाकल्प करने दें. रेटिनोल ए युक्त “झुर्री नाशक” क्रीम का उपयोग करें. ये उत्पाद आपकी झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिनसे आपकी त्वचा वृद्ध नजर आती है.

Dr. Nagender Kumar :Urologist, Sex counselor