स्तनों का साइज़ प्राकृतिक रूप से कैसे बड़ा करें – मिथ्याएँ और सच

Last modified date

Comments: 0

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

यदि आपने भी स्तनों को प्राकृतिक रूप से बड़ा करने के बारे में पढ़ा है तो आपको मालूम होगा कि इनमें से ज़्यादातर में एक जैसी चीजें ही लिखी होती हैं। आपको या तो स्तन बड़े करने की एक्सर्साइज़ करने को कहा जाता है, कुछ खास चीजें खाने की सलाह दी जाती है या स्तन बड़े करने की क्रीमें उपयोग करने को कहा जाता है। आपको यह भी सलाह दी जा सकती है कि आप इन सभी चीजों को एक साथ करके नतीजे देखें। लेकिन क्या ये चीजें वाकई में काम आती हैं?

इनमें से कुछ काम आती हैं और कुछ बेकार होती हैं। कुछ उस तरीके से काम नहीं करतीं जैसा आप सोचती हैं। इसलिए इससे पहले कि हम स्तन प्राकृतिक रूप से बड़े करने से संबंधी भ्रांतियों को दूर करें, चलिए पहले देखते हैं कि स्तन बढ़ते कैसे हैं। हमें यह जानकारी इसलिए पता होनी चाहिए क्योंकि यही प्राकृतिक रूप से स्तन बड़े करने का उचित उत्तर पाने का आधार होती है।

आपके स्तन इतने छोटे क्यों हैं?

आपके स्तनों का साइज़ कई चीजों पर निर्भर करता है। इनमें आनुवांशिक कारण, हॉरमोन और पिछली बीमारियाँ आदि शामिल होते हैं। यदि आपके स्तन आनुवांशिक कारणों से छोटे हैं तो साइज़ बड़ा करना मुश्किल होगा। यदि आपके स्तन हॉरमोन्स के कारण छोटे हैं तो स्तन बड़े करना थोड़ा आसान होता है। यदि आपके स्तन पिछली बीमारियों के कारण छोटे हैं तो स्तन बड़े करना असंभव होता है। छोटे स्तनों के पीछे मुख्यतः आनुवांशिक कारण होते हैं। आपके स्तन आपके परिवार के महिलाओं पर जाते हैं। यह भी हो सकता है आपके नजदीकी परिवार में किसी के स्तन आपसे बड़े हों लेकिन आपके छोटे हों। मेरे स्तन अपनी मम्मी के जैसे (बी कप) हैं जबकि मेरी बहन के स्तन हमारी मौसी (डीडी कप) के हैं।

हॉरमोनल असंतुलन से भी स्तन साइज़ छोटा हो सकता है। स्तन बढ़ाने वाले हॉरमोन हैं एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन। यदि आपके शरीर में इनमें से कोई भी हॉरमोन कम होगा तो आपके स्तन का साइज़ छोटा होगा।

यह भी सच है कि यदि आपका मैटाबॉलिज़्म बहुत तेज है (हाइपरमैटाबॉलिज़्म) तो आपके स्तन छोटे होंगे। यदि आपका शरीर लगातार वसा जला रहा हो तो इस बात की संभावना ज़्यादा होती है कि आपके स्तन छोटे होंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्तन वसा से ही बने होते हैं। यदि आपका शरीर ज़्यादा तेज मैटाबॉलिज़्म के कारण पतला है तो आपके स्तनों को बढ़ने में समस्या आएगी।

बड़े स्तन प्राकृतिक रूप से कैसे पाएँ?

प्राकृतिक रूप से स्तन बड़े करने की डगर कठिन होती है। यहाँ हम स्तन बड़े करने के कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं:

एक्सर्साइज़ करके स्तनों का साइज़ प्राकृतिक रूप से बढ़ाएँ

आप स्तन बड़े करने की एक्सर्साइज़ करके स्तनों की मसल का साइज़ बढ़ा सकती हैं। इससे आपके स्तन बड़े लग सकते हैं। इससे आपके स्तन या कप साइज़ में वृद्धि नहीं होती। बल्कि इससे ऐसा दिखने लगता है कि आपके स्तन असली से ज़्यादा बड़े हैं। यह प्राकृतिक रूप से स्तन बड़े करने को लेकर एक मिथ्या है। मैं आपको यह नहीं कह रही हूँ कि ये काम नहीं करती लेकिन यह उस तरह काम नहीं करती जैसा आप चाहती हैं। यह तरीका असर करने में थोड़ा समय लेता है और दूसरे प्राकृतिक तरीकों जैसे औषधियों आदि जितने अच्छे से काम नहीं करता। अपने स्तन के असली कप साइज़ को बड़ा करने के ज़्यादा तेज तरीके भी होते हैं।

यदि आपको इसे आजमाना है तो मैं सलाह देती हूँ कि आप पुशअप्स, डंबल फ्लाय और चेस्ट डिप ही करें। ये ऐसी तीन सबसे सरल एक्सर्साइज़ हैं जो आप कर सकती हैं। इन्हें करने में केवल कुछ मिनट लगेंगे। यदि आप यह तरीका अपनाना चाहती हैं तो स्तन बड़े करने की 6 सरल एक्सर्साइज़ जो आप घर पर ही कर सकती हैं पढ़ें।.

एकदम प्लास्टिक सर्जरी जैसे परिणाम वो भी बिना किसी प्लास्टिक सर्जरी के:

  • आपके स्तनों को ऊपर उठाती है और सख्त बनाती है
  • विषमता को दूर करती है
  • आकार में वृद्धि करती है और मजबूत बनाती है
  • वक्षस्थल के भाग को पोषण प्रदान करती है

स्तन बड़े करने वाली औषधियाँ और भोजन

यह एक तथ्य है कि कुछ भोजन आपके स्तनों का साइज़ बड़ा कर देते हैं। औषधियों की एक सूची है जो आप खरीद सकती हैं और जिन्हें लेने से आपके स्तन बड़े हो जाएंगे।

  •  मेथी ऐसे हॉरमोनों की नकल करती है जो दूध पिलाते वक्त उपयोग आते हैं। दूध पिला रही माँओं के स्तन बड़े होते हैं इसलिए इस औषधि से आपके स्तन बढ़ते हैं।
  •  सौंफ से शरीर में एस्ट्रोजन उत्प्रेरित होता है।
  •  ब्लेस्ड थिसल सौंफ जैसे ही काम करती है जिससे आपके शरीर को यह संकेत जाता है कि उसे दूध बनाना है।
  •  सॉ पामेटो टेस्टोस्टेरोन को रोक देती है जिससे शरीर में एस्ट्रोजन स्वतन्त्रता से बहता है।

मैं सलाह देती हूँ कि आप इन औषधियों को ताजा ही उपयोग करें। यदि आप इनके पाउडर लेंगी तो आपको वांछित नतीजे नहीं मिलेंगे। इसमें सप्लिमेंट्स भी काम नहीं आते। सबसे अच्छा तरीका होता है इन्हें खाना, इनकी चाय बना लेना या इनसे कोई स्तन बड़ी करने वाली क्रीम बना लेना।

तेजी से और असरदार तरीके से बड़े स्तन कैसे पाएँ?

आप मानें या न मानें। स्तन बड़े करने की क्रीम सबसे तेज और असरदार तरीका होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सीधे स्तनों पर लगाई जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सभी स्तन बड़े करने की क्रीमें एक जैसी होती हैं। कुछ क्रीमों में तो नुक्सानदेह रसायन हो सकते हैं जो आपके शरीर में जहर भर सकते हैं।

 

सुरक्षित रहने के लिए आप ऊपर बताई चीजों से घर पर ही क्रीम बना सकती हैं या इस नैचुरल प्रोडक्ट के बारे में मेरे 2016 के रिव्यू को पढ़ें। आप अपने स्तन ऑपरेशन कराए बिना सस्ते में ही बढ़ा सकती हैं। बस इसके लिए थोड़े धैर्य और लगन की जरूरत होती है। जब आप एक बार नतीजे देखेंगी तो समझ जाएंगी कि आपकी मेहनत कामयाब रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment