वजन घटाने के 9 निराले उपाय जो वास्तव में कारगर हैं और वजन को तेजी से कम करने में आपकी मदद करते हैं

Last modified date

Comments: 0

वज़न घटाने के शोध में जो वास्तव में हरे सेब के केले का काम करता है

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

यदि आप तेज परिणाम देने वाले आहार नियंत्रण और जिम की कठोर दिनचर्या से, उनको बहुत लंबे समय तक चालू रखने में अक्षम होने के कारण, थक चुके हैं; तो हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है। अपने स्वास्थ्य संरक्षण पद्धति को भूल जाएँ और खुद को आलसी कहना बंद कर दें। हमारे पास वजन घटाने के कुछ आश्चर्यजनक शोध हैं जो आपको वास्तव में खुश कर देंगे।
तो, आइए हम आपको कुछ ऐसे मजेदार तरीके बताते हैं जिनसे आपका कम खाना और वजन का शीघ्र कम होना सुनिश्चित हो जाएगा।

# 1. अपने दिमाग को धोखा दें

यह सही है, आपको अपने मस्तिष्क को चकमा देना चाहिए। Smell and Taste Treatment and Research Foundation में किए गए अध्ययनों के अनुसार, जब आप हरे सेब, पेपरमिंट, केले और वेनिला स्वाद वाले मधुर सुगंधित खाद्य पदार्थों को खाते हैं, तो आपका मस्तिष्क धोखे में आकर यह महसूस करता है कि आपने कोई अत्यंत स्वादिष्ट पदार्थ खाया है! अब, क्या यह अच्छी खबर नहीं है?

# 2. सही प्लेट चुनें

वज़न घटाने के शोध में जो वास्तव में हरे सेब के केले का काम करता है

नवीनतम शोध के अनुसार, बोस्टन विश्वविद्यालय ने यह पता लगाया है कि जब आप एक कम रंगीन और छोटी प्लेट में खाते हैं, तो आप अपने शरीर की चाहत से कम खाने की कोशिश करते हैं। जबकि एक नीरस प्लेट आपकी छक कर खाने की इच्छा को खत्म कर देगी, और इसका छोटा आकार आपके भोजन की मात्रा को संयमित करेगा।

# 3. बिलकुल अंधेरे बेडरूम में सोएं

वज़न घटाने के शोध में जो वास्तव में हरे सेब के केले का काम करता है

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, बत्ती चालू रखकर सोने से आपको अंधेरे बेडरूम में सोने की तुलना में अधिक भूख लगेगी। दरअसल, रोशनी आपके मस्तिष्क में परिवर्तन लाती रहती है, जिससे आपकी मनोदशा में अवसाद सहित कई प्रकार के उतार-चढ़ाव उत्पन्न होते रहते हैं। यह अंततः व्यक्ति को छक कर खाने की ओर ले जाता है। दूसरी ओर, एक अंधेरे कमरे में सोने से निश्चित रूप से त्वरित वजन घटाने में मदद मिलती है।

# 4. आपकी एसी के तापमान को कम करें

वज़न कम करने वाले शोधों में वास्तव में एसी का काम होता है

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के Fiona Johnson ने यह निष्कर्ष निकाला है कि ज़रा सी ठिठुराने वाली स्थिति में आपका शरीर आपको ठंड महसूस कराए बिना ही गर्मी उत्पन्न करता है। इसलिए, जब आप कमरे के तापमान को 15 डिग्री तक घटा देते हैं, तो आपके शरीर की भूरी चर्बी (जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करती है) गर्मी के नुकसान को पूरा करने के लिए गलने लगती है।

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

# 5. थोड़ी शराब की चाहत रखें?

वजन घटाने के शोध में वास्तव में शराब का काम

Brigham and Women’s Hospital के शोधकर्ताओं ने कहा कि जो महिलाएं सीमित मात्रा में शराब का सेवन करती हैं, उनके वजन में समय के साथ कमी आने लगती है। यही कारण है कि जो महिलाएं रात के खाने के साथ या बाद में एक या दो गिलास शराब पीती हैं, उनकी चर्बी ज्यादा तेजी से घटती है। हालांकि, अपना वजन कम करने के लिए शराब का आदी नहीं हो जाना चाहिए। उम्र के साथ हमारी चयापचय की रफ़्तार धीमी पड़ने से इसका दुष्प्रभाव हमारे शरीर के वजन पर पड़ता है।

# 6. तीखे मसाले

वज़न कम करने वाले शोधों में वास्तव में रिक मिल्स मसालों का काम होता है

Purdue University में शोध से एक दिलचस्प खोज हुई है। जब आप किसी वास्तविक मसालेदार भोजन का सेवन करते हैं, तो आपको जल्दी ही पूर्ण तृप्ति का अहसास हो जाता है; और फलतः आप कम खाते हैं। इसलिए, अपने सभी पसंदीदा व्यंजनों में मिर्च, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, लहसुन और सभी मसालेदार पदार्थ मिलाना शुरू कर दें।

# 7. पुरुषों की कंपनी में खाएं

वज़न कम करने वाले शोधों में वास्तव में रिक मिल्स मसालों का काम होता हैयदि Indiana University of Pennsylvania और University of Akron के शोध-परिणाम को मान लिया जाए, तो महिलाएं अपनी साथी महिलाओं की कंपनी में खाने की तुलना में पुरुषों के साथ बैठकर भोजन करते वक्त खाना कम खाती हैं। अतः आप यदि इस अध्ययन से सहमत हैं, तो आप न केवल एक शानदार भोजन का आर्डर देने में संकोच करेंगी, बल्कि पुरुषों की उपस्थिति में आप भोजन के टुकड़े भी छोटे ही काटेंगी।

# 8. कम पैसा रखें

वज़न घटाने के शोध में जो वास्तव में कम पैसे कमाते हैं

Cornell एवं Binghamton विश्वविद्यालयों ने अनुसंधान के माध्यम से ऐसे परिणाम पाए हैं, जिनसे हम में से अधिकांश इनकार नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपनी जेब में कम पैसे रखते हैं और अपना क्रेडिट कार्ड लेकर नहीं चलते, तो आपके बाहर खाने या घर वापस जाते वक्त कुछ चिप्स और कोक लेने की संभावना कम होगी।

# 9. मल्टीविटामिन को अपनाएं

weight loss researches that actually work multi vitamin

Harbin Medical University द्वारा की गई खोज के अनुसार जब आप अपने आहार को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आपका शरीर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की तलाश करने लगता है। ऐसे में आपका मन भ्रमित हो जाता है और आपको अधिक से अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि, यदि आप अपने दैनिक आहार में एक मल्टीविटामिन जोड़ लें, तो आपके शरीर की पोषण संबंधी जरूरतें पूरी हो जाएंगी और आपका मन भटकना बंद कर देगा।

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment