वजन घटाने के 10 मिथक जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

Table of Contents

वजन कम करना कठिन है, लेकिन गलत सूचनाओं से भरी इस दुनिया में यह और भी कठिन हो जाता है। इसे आपके लिए पूरी तरह से आसान बनाने के लिए Beauty and Tips वजन घटाने के उन 10 मिथकों पर चर्चा करने जा रही है, जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए।
इन भ्रामक एवं धोखे से भरी हुई गलतफहमियों को जाने बगैर वजन घटाने की कोशिश करना काफी मुश्किल है। क्योंकि वजन घटाने का उद्योग (व्यापार) इतना लाभप्रद है कि मानो अब हर कोई अपने आप में एक विशेषज्ञ बन बैठा है। दुर्भाग्य से, वजन घटाना एक ऐसा जटिल मसला है जिसमें एक या दो ब्लॉग पोस्ट पढ़ लेने से कोई विशेषज्ञ नहीं बन जाता। यदि आप लोगों द्वारा कही गई सारी बातों का पालन करती हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने वजन को घटाने की बजाय और भी बढ़ा बैठेंगी। आइए हम झूठ से सत्य को अलग करते हैं इन 10 वजन घटाने के मिथकों को जानकर जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए।

वजन घटाने वाला मिथक 1: आपको नाश्ता नहीं, भोजन छोड़ने की आवश्यकता हैI

मूलतः आपको भूखे रहने की ज़रुरत हैI क्या यह सच है? बिलकुल नहीं! मिताहार (क्रैश डाइट) को अपना लेना आसान होता है क्योंकि यह समझ में आता है कि न खाने पर हमारा वजन कम हो जाएगाI यही बात है न? और अगर हम नाश्ता लेना बंद कर दें, तो निश्चित रूप से हमारा वजन कुछ किलो घट जाएगा। बात यह है कि मिताहार सहज ज्ञान के विरुद्ध है। यदि आप भोजन छोड़ती हैं, तो आप भोजन करते समय अधिक खायेंगी; और जो भी वजन आपने खोया होगा उसे ब्याज सहित वापस प्राप्त कर लेंगी।

वजन घटाने वाला मिथक 2: आपको वजन कम करने के लिए एक उग्र कसरत व्यवस्था को अपनाने की आवश्यकता है

वजन कम करने के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि हमें एक कठोर व्यायाम व्यवस्था को अपनाना होगा जो हमें बिलकुल थका हुआ और लगभग मरा हुआ छोड़ जाए। ऐसे में तो हम हार मान लेने को बाध्य हो जाएंगे! वास्तविकता यह है कि आपको वजन घटाने के लिए किसी कठोर व्यायाम व्यवस्था को अपनाने की ज़रूरत नहीं है। यह पूरी तरह से एक मिथक है, जी हाँ!! वास्तव में, सच्चाई इसके ठीक उल्टी है। सफलतापूर्वक वजन घटाने के लिए व्यायाम करने की बिलकुल जरूरत है, लेकिन आपको केवल छोटे बदलाव ही करने हैं। ओह! इसका मतलब आम तौर पर यह होता है कि आप अपने एक सप्ताह में और अधिक शारीरिक गतिविधियां करने के कुछ अच्छे तरीके खोज लें। उदाहरण के लिए आप कार में जाने के बजाय 5 ब्लाक दूर स्थित किराने की दुकान तक पैदल जा सकती हैं, या आप लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को अपना सकती हैं। वज़न कम करने की कुंजी यह है कि आप जितनी कैलोरी ग्रहण करती हैं उससे ज्यादा आपको खर्च कर देना है। ऐसा करने के लिए आपको अपने शरीर की गतिविधियों को सजगता से तय करना होगा।

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

वजन घटाने वाला मिथक 3: आपको पानी पीते रहना है

पानी पीने से निश्चित रूप से आपके वजन को घटाने में मदद मिलती है। हालांकि, यह बड़ी तस्वीर का सिर्फ एक छोटा सा हिस्सा है।

वजन घटाने वाला मिथक 4: अंडे की ज़रदी से परहेज करना है

क्या आप अंडे की ज़रदी को इसलिए फेंक देती हैं कि यह आपको मोटी बना देगी? अंडे में वसा ज़रूर होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन भी होता है जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है ताकि आप अधिक कैलोरी खर्च सकें। इसके अलावा, आपके शरीर को वसा की जरूरत है। फिर भी कुछ कम मात्रा में ही सही पर अंडे की ज़रदी खाइये। थोड़ा संयम अपनाइए!

वजन घटाने वाला मिथक 5: सभी वजन घटाने की गोलियां खतरनाक हैं

कुछ वजन घटाने की गोलियां खतरनाक होती हैं – लेकिन निश्चित रूप से सभी नहीं। उन सभी की निंदा करने के बजाय, पहले अच्छे मदों को बुरों से अलग करने के लिए अपना शोध कर लें।

वजन घटाने वाला मिथक 6: अब आप और आनंद नहीं लूट सकतीं

अब जब कि आप आहार नियंत्रण कर रही हैं, तो आप किसी स्वादिष्ट खाद्य का आनंद नहीं ले सकतीं। इसका मतलब है कि अब दावतें, आपका मनपसंद खाद्य और केक सब बंद, अब कोई मज़ा नहीं। यह अन्दर से सुखा देता है, और आप यह ढोंग करना बंद कर सकती हैं कि आप फिर कभी खुश हो सकेंगी। वास्तव में यह सच नहीं है। सिर्फ इसलिए कि आप अब परहेज़ कर रही हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप फिर कभी स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का मजा नहीं ले सकतीं और केक के एक टुकड़े का लुत्फ़ नहीं उठा सकतीं। वास्तव में, आपको अपना पसंदीदा खाद्य (जिससे वजन बढ़ने का डर हो) सप्ताह में कम से कम एक बार लेने का लक्ष्य रखना चाहिए!

वजन घटाने वाला मिथक 7: अब केवल वसा रहित और कम वसा वाले खाद्य पदार्थ ही लेना है!

कई लोग मानते हैं कि कम वसा और वसा रहित भोजन खाना ही वजन कम करने की कुंजी है। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि किसी खाद्य पदार्थ में वसा की मात्रा कम है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह कैलोरी में भी कम है। “कम वसा!!” जैसे आकर्षक लेबलों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय आपको किसी भी आहार को खरीदने से पहले उसके एक बार के भोजन में मौजूद कैलोरी की मात्रा की जांच करनी चाहिए। यह इस बात का एक अच्छा सूचक है कि आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में कोई खाद्य पदार्थ कितना कुछ मदद करेगा, क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी ही ज़िम्मेदार है।

वजन घटाने वाला मिथक 8: स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को लेने के लिए आपको बेहतर नौकरी की आवश्यकता है

हम सब ने यह तर्क सुना है, और शायद आपने खुद भी लोगों को यह बताया होगा: “मैं बेहतर खाना चाहूंगी, लेकिन स्वास्थ्यकर भोजन बहुत महंगा होता है।” यह सच नहीं है। पता नहीं यह तर्क कहां से आ गया है कि 2 रूपए का नींबू महंगा है, लेकिन अधिकांशतः यह “मिथक” केवल उनके लिए एक बहाना है जो वजन कम करने के बारे में गंभीर नहीं हैं। इस मुद्दे पर हमारा विश्वास करें, स्वास्थ्यकर खाना सस्ता है। एक बात तो यह है कि आपके द्वारा खरीदी गई अधिकांश सब्जियां, फल और अनाज पूरे सप्ताह के दौरान इस्तेमाल किये जा सकते हैं। दूसरी बात, आज ज़्यादातर फल और सब्जियां फ्रोज़न रूप में उपलब्ध हैं, अर्थात आप अपने पैसों के बदले पहले से कहीं अधिक पा सकती हैं। एक ऐसी वेबसाइट ढूंढें जो स्वास्थ्यकर भोजन योजनाओं को पोस्ट करती है, तथा साथ ही अपनी सामग्रियों को लंबे समय तक बनाए रखने के उत्कृष्ट उपायों को भी खोजें। आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि स्वास्थ्यकर भोजन अब अस्वास्थ्यकर भोजन से महंगा नहीं, बल्कि वास्तव में सस्ता है!

वजन घटाने वाला मिथक 9: अब आपको पूरे के पूरे खाद्य समूहों को ही खत्म करने की आवश्यकता है

कुछ लोग वास्तव में बिलकुल हद ही कर देते हैं जब वे अपना वजन कम करने के लिए पूरे के पूरे भोजन समूहों को ही छोड़ देते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि वे संपूर्ण पोषक तत्वों को भी पाने से चूक जाते हैं। और यह बुरी खबर है। भोजन में परहेज़ के लिए इतना उग्र कदम उठाने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है। इसका उद्देश्य एक सिमित मात्रा में सभी प्रकार के पोषक तत्वों से बना एक संतुलित आहार होना चाहिए। हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा की आवश्यकता होती है।

वजन घटाने वाला मिथक 10: आप सूर्यास्त के बाद नहीं खा सकतीं

आप खुद को आश्वस्त करती हैं कि आप रात को नहीं खा सकतीं, क्योंकि रात में खाने से आप मोटी हो जाएँगी। हालांकि, यह बिलकुल सच नहीं है। न केवल आप सूर्यास्त के बाद खा सकती हैं, बल्कि आप सोने से थोड़ी देर पहले भी खा सकती हैं – हाँ, भोजन के लिए आपको सही चीजों का चयन करना होगा। अगर आप सोने से पहले वसायुक्त भोजन लेती हैं तो आप अवश्य ही मोटी हो जाएँगी। लेकिन अगर आप छोटी मछली, अंडे की सफेदी और पनीर लेती हैं, तो आप बिलकुल ठीक रहेंगी। शुभकामनाएं!

खुश रहें और सेहतमंद रहें, हमारी शुभकामनाएँ!

खुश रहिये!

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Dr. Nagender Kumar :Urologist, Sex counselor