मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय – Mardana takat badhane ke tarike in Hindi

Last modified date

Comments: 0

Table of Contents

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

आजकल बहुत सारे लोग अपनी लाइफ को बहुत रोमांचक बनाने के बारे में सोचते रहते हैं, ऐसे में अगर आपकी कहानी भी ऐसी है तो इसमें एकदम नई बात नहीं है. कौन अपने जीवन में रोमांचक पल नहीं चाहता है? लेकिन हमेशा लोग अपने संभोग जीवन को बेहतर बनाने के लिए केवल और केवल सेक्स पावर को बढ़ाने में ही लग जाते हैं. इसके साथ-साथ ऐसा बहुत बार होता है कि लोग कहीं ऐसे उपाय खोजने लगते हैं जिनसे वे अपनी सेक्स क्षमता को बेहतर बना सकें.

(और पढ़ें – गर्भावस्था में सेक्स करें या नहीं)

आज कल आपको मार्केट में बहुत सारी दवाइयां मिल जाएंगी जो मर्दाना ताकत को बढ़ाने का दावा करती है. लेकिन अगर सतही तह पर आएं आपको पता लगेगा कि ताकत बढ़ाने के लिए आपको किसी प्रकार की दवाई की आवश्यकता नहीं है. वास्तव में आप जैसा चाहें वैसे शरीर का निर्माण कर सकते हैं और उसी तरह से शरीर अपनी क्षमताओं में वृद्धि करेगा. इसके लिए केवल और केवल आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना होगा.

देखा जाए तो आपके लिंग की परफॉर्मेंस केवल और केवल आप पर निर्भर करती है, इसलिए आपको कोशिश करके हमेशा रक्त को सुचारु रुप से प्रवाहित होने देना चाहिए. आपका हृदय इसका स्रोत है इसलिए अगर आप अपने हृदय का ख्याल रखते हैं तो आपका रक्त प्रवाह सुचारु रुप से होगा. जिसका सीधा सा मतलब है कि इसका सीधा फर्क आपकी संभोग क्षमता पर पड़ेगा. संभोग क्षमता बढ़ाने वाले कुछ उपायों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

(और पढ़ें – स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें)

मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय में रहें सक्रिय – Mardana takat badhane ke upay me rahen active

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज (Cardiovascular Exercise)आपके लिए यौन शक्ति बढ़ाने का सबसे शानदार उपाय है. कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज का सीधा संबंध हृदय से होता है इसलिए यह आपके हृदय को स्वस्थ रखने में सहायता करती है. जब आप सेक्स करते हैं तो आपका हृदय तेजी से धड़कने लगता है लेकिन अगर आप व्यायाम को रोज पर्याप्त समय देते हैं तो आपके हृदय की गति दुरस्त होती है जिससे आपकी संभोग शक्ति में बढ़त आती है.. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए आपको लगभग 30 मिनट तक तैराकी, दौड़, प्राणायाम जैसी गतिविधियां करनी चाहिए. इससे आप की उत्तेजना और संभोग शक्ति में बढ़त होती है.

(और पढ़ें – कामेच्छा को बढ़ाने के उपाय)

मर्दानगी बढ़ाने के उपाय के लिए खाएं फल और सब्जियां – Mardana takat badhane ka tarika hai fruits and vegetables

कुछ विशेष आहारों का सेवन भी आपको मर्दानगी बढ़ाने में सहायता कर सकता है. आहार विश्व में मर्दानगी बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रभावपूर्ण ढंग से काम करते हैं. देखा जाए तो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आहार आपके रक्त प्रवाह को बेहतर कर देते हैं.

(और पढ़ें – संतुलित आहार का महत्व)

  • लहसुन और प्याज – भारतीय व्यंजनों में प्रयुक्त यह सामान्य सामग्री बड़े काम की है. और आपको विश्वास नहीं होगा कि आप इसका प्रयोग आप अपनी संभोग पावर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. प्याज और लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से भले आपको इनकी तीव्र गंध अच्छी ना लगे लेकिन यह आपके रक्त प्रवाह को सही कर देंगे और इसलिए इन्हें संभोग क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है.
  • केला –पोटेशियम से भरपूर केला आपके लो ब्लड प्रेशर को एकदम सही कर देता है. और हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह आपके जननांगों के लिए बहुत ही आवश्यक है और इसका सीधा असर आपकी यौन शक्ति पर पड़ता है.
  • हरी व काली मिर्च – तनाव और संक्रमण को कम करने के लिए सभी तीखे आहारों का बहुत अधिक योगदान होता है. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाते हैं और पुरुषों की मर्दाना ताकत को बढ़ाने का एक सहज और सुलभ प्राकृतिक उपाय हैं.

(और पढ़ें – यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार)

मर्दाना ताकत के उपाय करें विटामिन का सेवन – Mardangi badhane ke tips me karen vitamins ka upyog

हमारे शरीर के रक्त प्रवाह पर ही हमारी यौन शक्ति को बढ़ाने की क्षमता निर्भर होती है. आप चाहें तो इस दिशा में सकारात्मक प्रगति के लिए इन विटामिंस को ग्रहण कर सकते हैं-

(और पढ़ें – विटामिन के फायदे)

  • विटामिन बी-1 – इसका काम आपके तंत्रिका तंत्र (Nervous system) के संकेतों (Signals) को और तेज तथा स्पष्ट रूप से प्रसारित करना है. यह आपके मस्तिष्क की गतिविधियों को सक्रिय करता है तथा मूंगफली और राजमा में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • विटामिन बी – विटामिन बी ही वो विटामिन है जो आपके शरीर में हार्मोन के स्तर को सामान्य रखता है. यह स्तंभन दोष कम करने के लिए आपके तनाव को कम कर देता है. अंडे में यह मुख्य रूप से पाया जाता है.
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड – आपके रक्त प्रवाह को ठीक करने में इस वसा का बहुत अधिक योगदान होता है. जैतून के तेल, सैल्मन मछली व दूध में यह फैटी एसिड सामान्य रूप से उपलब्ध होता है. इसका सेवन आपके लिए संस्तुत है.

(और पढ़ें – लिंग मोटा करने का तरीका)

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

मर्दाना ताकत के नुस्खे के लिए रहें तनाव से दूर – Mardana taqat badhane ka tarika tension se duri

तनाव का सीधा नकारात्मक असर आपकी यौन शक्ति पर पड़ता है. इससे आपके हृदय की गति बढ़ जाती है और रक्त का दाव सामान्य से अधिक बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर व हृदय गति का तेज होना नकारात्मक रुप से आपके संभोग जीवन को प्रभावित करता है. इससे सीधे मानसिक तनाव होता है, और मानसिक तनाव की वजह से आपके लिंग में उत्तेजना कम होती है जिससे आपको ऑर्गैज़म तक पहुंचने में समस्या होती है. व्यायाम करके आप तनाव को दूर कर सकते हैं. तनाव को दूर करने का एक दूसरा उपाय अपने साथी के साथ अधिक समय बिताना है. इससे आपको दो फायदे होंगे, आपका तनाव कम होगा और आपके रिश्ते भी मजबूत हो जायेंगे.

(और पढ़ें – तनाव के लिए योग)

तनाव होने पर कोई भी व्यक्ति गंदी आदतों के चंगुल में फंस जाता है तथा शराब और धूम्रपान जैसे नसों का आदी हो जाता है. और हकीकत तो यह है कि यह दोनों ही आदतें आपकी यौन क्षमता को एकदम खत्म कर देती हैं.

(और पढ़ें – तनाव दूर करने के उपाय)

मर्दाना ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं बुरी आदतों से दूर रहना – Mardangi badhane ka nuskha hai buri adato se duri

जब आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो इनका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है और उसकी स्थिति खराब होती जाती है. ऐसे बहुत सारे शोध हैं जिनमें ऐसा दावा किया गया है कि शराब और धूम्रपान करने वाले पुरुषों की संभोग शक्ति क्षीण होती जाती है. बहुत सारे अध्ययन दावा करते हैं कि रेड वाइन से रक्त का प्रवाह दुरस्त हो जाता है लेकिन केवल तब जब आप इसे सही मात्रा में लें. इसका अधिक सेवन करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इसने आप की नसों में रक्त का बहाव कम हो जाता है जो आगे चलकर कहीं ना कहीं आपको नपुंसक बना देता है.

(और पढ़ें – शराब छुड़ाने के घरेलू तरीके और शराब की लत का इलाज)

अगर आपको भी संभोग शक्ति बढ़ाना है तो तत्काल सिगरेट पीना छोड़ दें. बुरी आदतों की जगह अच्छी आदतें डालें और इसका सीधा प्रभाव आपकी सेक्स क्षमता पर सकारात्मक रूप से पड़ेगा.

(और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के सरल तरीके)

Couple Kissing Passionately On Bed

मर्दाना ताकत के लिए करें सूर्य की किरणें ग्रहण – Mardana taqat badhane ka upay hai sun light

सूर्य की किरणों के प्रभाव स्वरूप हमारे शरीर में मेलाटोनिन नहीं बनता है. इस हार्मोन का कार्य नींद को बढ़ाना होता है और काम उत्तेजना को कम करना होता है. और इस हार्मोन के कम बनने का सीधा मतलब है कामोत्तेजना में पर्याप्त बढ़त.

(और पढ़ें – अच्छी नींद के उपाय)

रोज़ घर से बाहर निकलिए और थोड़ी देर तक सूर्य की किरणों को अपने शरीर पर पड़ने दीजिए. जैसे-जैसे आप सूर्य की किरणों के संपर्क में आएंगे वैसे-वैसे आपके शरीर में काम उत्तेजना में वृद्धि होने लगेगी. एक खास ध्यान देने योग्य बात यह है कि सर्दी के दौरान हमारे शरीर में मेलाटोनिन का निर्माण अधिक होने लगता है.

(और पढ़ें – सूर्य के प्रकाश के फायदे)

मर्दानगी बढ़ाने का उपाय है हस्तमैथुन – Mardana takat badhane ke tips me karen hasthmethun

अगर आप अपने साथी के साथ बहुत अधिक देर तक संभोग नहीं कर पाते हैं तो आपको इसके लिए कुछ उपाय करने होंगे. इनमें से एक उपाय है कि आप संभोग के कुछ समय पहले हस्तमैथुन करें. यह आपके सेक्स के समय में वृद्धि करता है

(और पढ़ें – सुरक्षित सेक्स करने के तरीके)

कई लोगों के दिमाग में हस्तमैथुन को लेकर डर बैठा हुआ है. बहुत से लोग सोचते हैं कि हस्तमैथुन से आप के संभोग जीवन की समस्याएं बढ़ जाती हैं, लेकिन इस बात में एकदम सच्चाई नहीं है. हकीकत तो यह है कि ऐसा करके आप अपने साथी के साथ संभोग समय को बढ़ा सकते हैं.

(और पढ़ें – पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

मर्दानगी बढ़ाने का तरीका है साथी को महत्व देना – Mardana taqat badhane ke liye partner ko den mahatva

अगर आप ध्यान से देखें तो संभोग ही एकमात्र रास्ता नहीं है. अगर आप अपने साथी को समय और पर्याप्त महत्व देना शुरू करेंगे तो आपको महसूस होगा कि इसमें एक सकारात्मक बदलाव आ रहा है. और सही मायनों में तो आपके साथी का साथ ही आपकी क्षमताओं में बढ़त है. आपको हर बार अपने साथी का भावनात्मक सहयोग मिलता है जब भी सेक्स के दौरान आपकी संभोग की अवधि कम होती है, इसलिए इस पर काम करना बहुत आवश्यक है.

(और पढ़ें – सेक्स करने के फायदे)

अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताइए और भावनात्मक रूप से और अधिक सुदृढ़ तथा अच्छा महसूस कीजिए.

(और पढ़ें – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

मर्दाना ताकत प्राप्त करें डॉक्टर के इलाज से – Mardana takat prapt kare treatment se

इसके बाद भी अगर आपको लगता है कि आपकी यौन शक्ति में कमी है तो तत्काल उसका इलाज करवाएँ. खास तौर पर अगर आपको नपुंसकता हो तथा उत्तेजना ना होती हो तो तत्काल इलाज करवाएं. इस प्रकार की समस्याएं केवल डॉक्टर के पास जाने से और सही दवाइयों के सेवन से ठीक हो सकती हैं इसलिए इसमें कभी भी डॉक्टर से परामर्श लेने से हिचकिचाएं नहीं.

(और पढ़ें – यौनशक्ति कम होने के कारण)

इसके साथ-साथ आप को व्यायाम के द्वारा अपनी शक्ति को दुरुस्त करने पर ध्यान देना चाहिए. हमेशा पौष्टिक आहार ही ग्रहण करें और अपने संभोग जीवन को आनंद से बिताने की कोशिश करें.

(और पढ़ें – बेहतर सेक्स के लिए योग)

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment