टेस्टोस्टेरोन और समयपूर्व स्खलन: क्या इसमें कोई लिंक है?

Last modified date

Comments: 0

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

कई पुरुष जितना सोचते हैं, समयपूर्व स्खलन उससे अधिक आम समस्या है। फिर भी, यह एक शर्मनाक मुद्दा है और कई लोग इसका समाधान खोजने में बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं। लोग समयपूर्व स्खलन के कारणों को गलत समझते हैं और नतीजतन, वे ऐसे उपचार को खोजने में असमर्थ होते हैं जो सही परिणाम प्रदान करेगा।

यह एक आम धारणा है कि टेस्टोस्टेरोन के स्तर और शीघ्र स्खलन के बीच एक लिंक मौजूद है। क्या वास्तव में ऐसा है? चलिए पता करते हैं।

समयपूर्व स्खलन के सबसे आम कारण

यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि शीघ्र स्खलन के कारण अक्सर अज्ञात रहते हैं। अक्सर, हालांकि इस स्थिति के कारण शारीरिक होने के वजाय मनोवैज्ञानिक होते हैं।

सबसे प्रमुख शीघ्र स्खलन के कारणों में से कुछ निम्नवत हैं:

  • प्रदर्शन की चिंता या नए साथी के साथ यौन संबंध रखने की कोशिश करना
  • लंबी अवधि तक छोड़ने के बाद यौन संबंध बनाना
  • दोषपूर्ण भावनाएं और सख्त पालन-पोषण जो सेक्स को शर्मनाक बनाता है
  • रिश्ते की समस्याएं, साथी से डर लगना
  • थायरॉयड समस्याएं
  • हॉर्मोनल मुद्दे

जैसा कि आप देख सकते हैं, शीघ्र स्खलन के भारी संख्या में मनोवैज्ञानिक उपलब्ध हैं। सूची में शामिल शारीरिक मुद्दे हॉर्मोन से संबंधित हैं। प्राथमिक यौन हॉर्मोन के रूप में टेस्टोस्टेरोन का पुरुषों में खड़ेपन की प्रतिक्रिया के साथ संबंध होता है।

शीघ्र स्खलन और टेस्टोस्टेरोन स्तर: वे कैसे संबंधित हैं?

टेस्टोस्टेरोन का हमेशा दोष नहीं होता है। वास्तव में, समय से पहले स्खलन से पीड़ित कई पुरुषों में सामान्य श्रेणी के भीतर टेस्टोस्टेरोन का स्तर होता है। हालाँकि, जब एक शारीरिक समस्या की बात हो रही है तो कोई भी डॉक्टर पहले एक हॉर्मोन जाँच का अनुरोध करेगा।

2008 में एक अध्ययन किया गया था और परिणाम जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन में प्रस्तुत किए गए थे। इस प्रयोग में 25 से 40 साल तक आयु वर्ग के 714 लोग शामिल थे। इन पुरुषों ने समयपूर्व स्खलन का अनुभव किया था। शोधकर्ताओं ने समस्या के कारण की पहचान करने के लिए काम किया।

कम टेस्टोस्टेरोन स्तर ने समयपूर्व स्खलन में 12 प्रतिशत मामलों में योगदान दिया। प्रतिशत इतना अधिक नहीं है लेकिन यह अभी भी एक बड़ी संख्या के मामलों के लिए जिम्मेदार है।

इसका कारण यह है कि शीघ्र स्खलन मनोवैज्ञानिक स्थितियों की तुलना में शारीरिक कारकों के कारण बहुत कम होता है। फिर भी, उपरोक्त उद्धृत अध्ययन इनके बीच लिंक पर कुछ प्रकाश डालता है। शीघ्र स्खलन के समाधान की तलाश करते समय हॉर्मोन के स्तर की जांच करना निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है। इस तरह समस्या का समाधान करना आसान हो सकता है।

टेस्टोस्टेरोन और लिंग खड़ेपन में दोष

खड़ेपन के दोष और कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बीच एक बहुत स्पष्ट लिंक मौजूद है।शोध से पता चलता है कि जैसे-जैसे पुरुष बड़े होते जाते हैं और उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर नीचे गिरना शुरू हो जाता है, उनमें खड़ेपन वाली बीमारी से पीड़ित होने की अधिक संभावना रहती है।

खड़ेपन की समस्या से पीड़ित पुरुषों में अन्य पुरुषों की तुलना में समय से पहले स्खलन से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। इस उदाहरण में, टेस्टोस्टेरोन का शीघ्र स्खलन पर एक “अप्रत्यक्ष” प्रभाव हो सकता है। यह उदाहरण एक ऐसी चिकित्सा स्थिति की ओर जाता है जो किसी अन्य चिकित्सा स्थिति की घटनाओं से जुड़ी हुई है। यह एक और तंत्र है जिसमें कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर और शीघ्र स्खलन को एक दूसरे से जोड़ा जा सकता है।

समयपूर्व स्खलन के लिए उपचार ढूँढना

अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा देने के लिए रास्ता तलाशने से पहले, आपको यह जानना चाहिए कि हॉर्मोन समस्या आपके मुद्दों का कारण है या नहीं। आपके संदेह की पुष्टि करने के लिए एक सरल रक्त परीक्षण पर्याप्त होगा।

यदि आपका समयपूर्व स्खलन कम टेस्टोस्टेरोन के कारण होता है, तो आपके पास दो तरीक़े हैं। सिंथेटिक हार्मोन इंजेक्शन उपलब्ध विकल्पों में से एक हैं। हालांकि, ये हॉर्मोन के कृत्रिम सेवन से जुड़े साइड इफेक्ट्स के साथ आते हैं।

दूसरा विकल्प टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की खुराक है जो शरीर को टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। ऐसे उत्पादों में पौधे के सत और एफ़्रोडिजियक्स होते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन उत्पादन की शुरुआत का संकेत देने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं।

इन पूरक में अन्य अवयव भी होते हैं जो खड़ेपन की प्रतिक्रिया को मजबूत करते हैं, कामेच्छा को बढ़ाते हैं और समग्र यौन सुधार के लिए सहनशक्ति बढ़ाते हैं।

आपको अपने जीवन के सामान्य हिस्से के रूप में समयपूर्व स्खलन को स्वीकार लेने की आवश्यकता नहीं है। इस बारे में आप बहुत कुछ कर सकते हैं। पहला कदम इस समस्या को स्वीकार करना और एक चिकित्सक से बात करना है। जैसे ही आपको अपने शीघ्र स्खलन के बारे में अच्छे से पता लग जाता है, आपको एक ऐसे समाधान की तलाश करना आसान होगा जो कारगर होगा।

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment