क्या ग्रीन कॉफ़ी बीज आपके वजन को घटाने में सहायक हो सकते हैं?

Last modified date

Comments: 0

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

शायद आपने कॉफ़ी पीने से अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बहुत ज्यादा वाद-विवाद सुना होगा. शोधकर्ता इस बात पर गहन पड़ताल करते हैं कि यह पेय आपके लिए अच्छा है या नहीं. ग्रीन कॉफ़ी बीज के प्रयोग को लेकर वहाँ भी विवाद है. विशेष रूप से “दि डॉ. ओजी शो” शुरू होने के बाद से उसे वजन घटाने का एक अच्छा सप्लीमेंट माना गया है.

ग्रीन कॉफ़ी बीज सत क्या है?

ग्रीन कॉफ़ी बीज सत कॉफ़ी के बीज से प्राप्त होता है जो कि भुना हुआ नहीं होता है. कॉफ़ी बीज में क्लोरोजेनिक अम्ल नामक यौगिक पाया जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि इस मिश्रण में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है जो कि ब्लडप्रेशर और वजन को कम करने में मदद करता है.

कॉफ़ी भूनने से क्लोरोजेनिक अम्ल की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए कॉफ़ी और बिना भुने हुए बीज के सेवन से वजन कम होने वाला प्रभाव एक जैसा नहीं होता है.

सत को गोली के रूप में बेचा जाता है और इसे ऑनलाइन या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में भी पाया जा सकता है. एक आम खुराक प्रतिदिन 60 से 185 मिलीग्राम के बीच मे होती है.

वादे: तथ्य या बस कल्पना?

क्या वाकई ग्रीन कॉफ़ी सत वजन घटाने में फायदा देता है? क्लोरोजेनिक अम्ल से वजन घटने वाली प्रभावशीलता के ऊपर ज्यादा अध्ययन नहीं किया गया है. मानवीय अध्ययनों के मूल्यांकन से पता चलता है कि शायद ग्रीन कॉफ़ी सत में वजन घटाने में मदद करने की क्षमता हो सकती है. लेकिन वजन घटाने के प्रलेखित प्रभाव बहुत कम थे, और अध्ययन भी दीर्घकालिक नहीं थे. अध्ययन बेकार से डिज़ाइन भी किये गये थे. इसलिए यह कहने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि सप्लीमेंट प्रभावी या सुरक्षित है. इस संदर्भ में अधिक शोध की आवश्यकता है.

दुष्प्रभाव

ग्रीन कॉफ़ी सत का दुष्प्रभाव सामान्य कॉफ़ी जैसा ही है क्योंकि सत में भी कैफीन होता है. कैफीन के सामान्य दुष्प्रभाव हैं:

  • पेट की खराबी
  • ह्रदय गति का बढ़ना
  • पेशाब का बार-बार आना
  • नींद न आना
  • बेचैनी
  • चिंता

चेतावनी

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

मुझे किसके लिए सचेत रहना चाहिए?

क्योंकि ग्रीन कॉफ़ी बीज लोकप्रिय है, इसलिए फेडरल ट्रेड कमीशन (एफ.टी.सी.) ने गलत प्रचार और वजन कम करने के लिए अवास्तविक दावा करने वाली कम से कम एक कंपनी के ऊपर मुकदमा किया. कैपिटल हिल के सीनेटरों ने डॉ. ओजी से ग्रीन कॉफ़ी बीज और पर्याप्त वैज्ञानिक सहायता के बिना वजन कम करने वाले अन्य “चमत्कारी” उत्पादों को बढ़ावा देने से संबंधित प्रश्न किये.

एफ.टी.सी. और फ़ूड एन्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफ.डी. ए.) दोनों पूरकों पर शोध करने और उपयोग के दौरान सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. वैज्ञानिक शोध को डाइट पूरक से जुड़े दावों को समर्थन देना चाहिए. और आपको उन उत्पादों पर संदेह करना चाहिए जो आपकी किसी भी आदत में बदलाव लाये बिना शीघ्र वजन कम करने का दावा करते हैं.

एफ.टी.सी. यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है कि उपभोक्ताओं को भ्रमित करने और धोखा देने के लिए कंपनिया भ्रामक भाषा का उपयोग ना करें. और एफ.डी.ए. सामग्रियों और उत्पाद लेबलों को नियंत्रित करता है. लेकिन डाइट पूरकों के बाजार में आने से पहले एफ.डी.ए. से अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होती. निजी कंपनियां अपने स्वयं के शोध और परीक्षण करने के लिए जिम्मेदार होती हैं. एफ.डी.ए. तब तक शामिल नहीं हो सकता है जब तक झूठे दावे की रिपोर्ट या खतरनाक दुष्प्रभाव सामने नहीं आता है.

अन्य सप्लीमेंट की तरह, ग्रीन कॉफ़ी बीज को वजन घटाने के प्राकृतिक समाधान के रूप में प्रचारित किया जा सकता है. “प्राकृतिक” शब्द सप्लीमेंट उद्योग में सामान्य है, लेकिन इसका मतलब यह जरुरी नहीं कि उत्पाद सुरक्षित ही हो. असल में, “प्राकृतिक” शब्द की कोई कानूनी परिभाषा नहीं है. प्रकृति में बढ़ने वाले कई पौधे घातक हो सकते हैं, और प्राकृतिक सप्लीमेंट्स में भी अप्राकृतिक तथा परिरक्षक सामग्रियों को मिलाया जा सकता है.

यदि आप ग्रीन कॉफ़ी बीज को अपने वजन कम करने के लिए प्रयोग करने का सोच रहें हैं तो FTC की वेबसाइट से खरीदते समय कंपनी की जाँच कर लें. सुनिश्चित करें कि उन पर धोखाधड़ी का आरोप नहीं लगा हो या वे असूचीबद्ध सामग्रियों से उनके उत्पादों को दूषित तो नहीं कर रहे हैं. किसी भी सप्लीमेंट से संबंधित जानकारी के लिए डॉक्टर से विचार विमर्श करना जरुरी होता है, विशेष रूप से, जब आपको हाई ब्लडप्रेशर या डायबिटीज जैसी स्थिति हो, या आप कोई अन्य दवा ले रहे हों.

मैं अपना वजन कम करने के लिए और क्या कर सकता हूँ?

दीर्घकालिक वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना और उस पर कायम रहना आवश्यक होता है. ग्रीन कॉफ़ी बीज सत शायद आपकी मदद करे, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि स्वस्थ डाइट और नियमित व्यायाम का कोई भी विकल्प नहीं है. सेंटर्स फ़ॉर डिजीज कंट्रोल एन्ड प्रिवेंशन (सी.डी.सी.) ने आपके दैनिक कैलोरी सेवन में 500 से 1000 कैलोरी की कटौती करने और 60 से 90 मिनट की शारीरिक गतिविधि को सप्ताह के अधिकांश दिन करने की सलाह दी है.

ध्यान दीजिए

वज़न घटाने में ग्रीन कॉफ़ी सत के प्रभाव पर और भी अधिक शोध होने की आवश्यकता है. पर शिक्षित और सचेत ग्राहक की हैसियत से इसे या किसी भी अन्य पूरक को आजमाने से पहले उस पर शोध कर लेना आपकी ज़िम्मेदारी है.

सप्लीमेंट्स लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें. वे यह निश्चय कर सकते हैं कि आपको अपनी डाइट में कोई सप्लीमेंट जोड़ने की आवश्यकता है या नहीं, साथ ही वे आपको सही तरीके से वज़न घटाने के बारे में सलाह भी दे सकते हैं.

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment