१० भारतीय खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपनी नियमित डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो कि आपको वजन कम करने में मदद करेंगे

Last modified date

Comments: 0

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

यह एक पूर्वकल्पित धारणा है कि अधिकांश भारतीय खानों में वसा तथा ज्यादा कैलोरीज होती हैं. यही कारण है कि इन दिनों स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने वाले लगभग सभी लोग सख्ती से सलादों और अन्य कम वसा वाले विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं.

हालांकि, भारतीय खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली कई ऐसी सामग्रियां हैं जिनमें अच्छे पोषक तत्व के गुण हैं और वे अतिरिक्त कैलोरीज को जलने में मदद करती हैं. समझदारी होगी कि वजन कम करने के लिए आप कम वसा वाली कॉन्टिनेंटल डाइट को अपनाने के बजाय इन सामग्रियों को अपनी नियमित डाइट में शामिल करें.

#१. हल्दी

हल्दी लगभग सभी भारतीय खानों में इस्तेमाल किए जाने वाली मूल सामग्रियों में से एक है. इसे एंटीकैंसर, एंटीसेप्टिक और वजन कम करने वाले अच्छे गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी में कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है जो कि इंसुलिन और लेप्टिन प्रतिरोधक क्षमता को कम करने में सहायता करता है, ये दोनों वसा जमा होने के लिए जिम्मेदार होते हैं. हल्दी वांछित ब्लडप्रेशर को बनाये रखने तथा शरीर से बेकार कोलेस्ट्रोल को हटाने मे भी मदद करती है.

#२. लहसुन

लहसुन, भारतीय रसोई में अधिक प्रयोग की जाने वाली दूसरी मूल सामग्री है. इसे इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. एलिसिन, एक सल्फर यौगिक जो लहसुन में मौजूद होता है, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. लहसुन में सूजनरोधी गुण होते हैं जो कि जमा हुए वसा को जलाने में मदद करते हैं.

#३. इलायची

एक और भारतीय मसाला जो कि केवल खाने को स्वादिष्ट बनाने का ही काम नहीं करता बल्कि कैलोरीज जलाने में भी सहायक है. यह मसाला पाचन गुणों से भरपूर होता है तथा चयापचय क्रिया को बढ़ाने में भी मदद करता है.

#४. सरसों का तेल

सरसों का तेल वास्तव में अच्छा स्वास्थ्यप्रद विकल्प है. खाना पकाने वाले अन्य तेलों की अपेक्षा सरसों के तेल में संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है. इसमें अन्य लाभदायक तत्व जैसे फैटी एसिड, लिनोलिएक एसिड, ओलिक एसिड, एरुसिक एसिड, आवश्यक विटामिन्स तथा एंटीऑक्सडेंट्स होते हैं जो कि कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने और शरीर के इष्टतम वजन को बनाये रखने में मदद करते हैं.

#५. शहद

हम मे से अधिकांश लोग शहद की कैलोरीज कम करने वाली क्षमता से परिचित हैं. सुबह गरम पानी में शहद मिलाकर लेने से शरीर के अन्दर की वसा को कम करने में सहायता मिलती है.

#६. कढ़ी पत्ते

कढ़ी पत्ते हमारे भोजन को सिर्फ स्वाद ही नहीं देते, बल्कि ये हमारे शरीर में जमा हुए अतिरिक्त वसा और हानिकारक विषैले पदार्थों को हटाने में भी मदद करते हैं.

#७. मिर्ची

भारतीय व्यंजनों में मिर्ची एक मूल सामग्री है. कैप्सैसिन नामक प्रमुख तत्व के कारण मिर्ची चयापचय क्रिया को बढ़ाने में मदद करती है और ताप उत्सर्जन करने वाले कैप्सैसिन के गुण शरीर के अंदर की अतिरिक्त वसा को जलाने में सहायता करते हैं.

#८.अंकुरित फलियां

अंकुरित फलियां बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि उनमें आवश्यक विटामिनों, खनिजों और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. ये भूख के कष्ट को कम करने और वजन घटाने में सहायता करती है.

#९. गोभी

गोभी स्थानीय स्तर पर लगभग भारत के सभी क्षेत्रों में उगाई जाती है. यह कार्बोहाइड्रेट्स और शुगरयुक्त तत्वों के वसा मे परिवर्तित होने वाली प्रक्रिया को धीमा करती है, जिससे वसा तत्वों को संतुलित बनाये रखने में मदद मिलती है.

#१०. मोटे अनाज

मोटे अनाज जैसे कि रागी, ज्वार और बाजरा आदि फाइबर से भरपूर होते हैं और एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाये रखने में मदद करते हैं. मोटे अनाज पित्त स्त्राव को भी सुधारते हैं जो कि अतिरिक्त कैलोरीज को जलाता है.

इस तरहअब आप उन भारतीय खाद्य पदार्थों को जानते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं, इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलेंइन्हें आजमायें और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि क्या ये आपके अनुकूल थे.

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Read more about Green Coffee here:

क्या ग्रीन कॉफ़ी बीज आपके वजन को घटाने में सहायक हो सकते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment