यामी गौतम की बेदाग त्वचा का रहस्य ये सुपर-प्रभावी घरेलू पैक हैं.

Last modified date

Comments: 0

निर्दोष त्वचा की तरह Yami Gautam

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

जब हम बॉलीवुड सुंदरियों की बात करते हैं जो मेकअप के बिना ही सुंदर और सलोनी लगती हैं, तो कुछ नाम आपको बरबस याद आ जाते हैं. लेकिन, एक नाम जो आप तुरन्त चीख कर बताएंगे, वह है यामी गौतम.
हां, इस अभिनेत्री के पास एक स्वाभाविक रूप से चमकदार और बेदाग त्वचा है. और, स्वाभाविक रूप से चमकदार त्वचा प्राप्त करना हमेशा इतना खर्चीला नहीं होता.
सुंदर दिखने का मतलब यह नहीं कि आपको बड़े-बड़े स्किन ट्रीटमेंट कराने के लिए किसी सैलून में हजारों रुपए खर्च करने पड़ें. दादियों से हासिल प्राकृतिक सुंदरता के ऐसे कई प्रभावी और आसान रहस्य हैं जो आपकी त्वचा में चार चांद लगा सकते हैं.
अतः, अब समय आ गया है कि इन युगों पुराने प्राकृतिक सुझावों को उपयोग में लाकर उन्हें आपकी त्वचा पर अपना जादू बिखेरने दिया जाए.

चेहरे को गोरा बनाने हेतु एक ही चीज़ से बने फेस पैक्स:

कभी-कभी देदीप्यमान त्वचा प्राप्त करने के लिए आपकी रसोई में पड़ी सिर्फ एक ही चीज़ काफी है. तो, समय है आपके रसोई में छिपे हुए सौंदर्य देने वाले उन रत्नों के बारे में बताने का:
आलू
आलू में नींबू की ही तरह थोड़ा ब्लीचिंग गुण होता है. लेकिन नींबू जैसा अम्लीय न होने की कारण आलू लगभग हर प्रकार की त्वचा के लिए ज्यादा सुरक्षित है. आलू आपकी त्वचा पर एक सुंदर चमक भी छोड़ जाता है. कच्चे आलू का एक पेस्ट बनाएं और इसे एक मास्क के रूप में लगा लें. फिर उसे 15 मिनट के बाद धो डालें.
यह धूप में तपे त्वचा के भूरेपन और दाग-धब्बों को दूर करने का भी एक शानदार तरीका है. इससे आपको एक समान रंग और बेदाग दिखने वाली त्वचा प्राप्त हो जाती है.
केला
केला भी मानव-त्वचा पर अपने गोरेपन के प्रभाव के लिए जाना जाता है. यह आपके थके-मांदे और बुझे चेहरे को फौरन चमक और ताज़गी देता है. एक केले को पीसकर पेस्ट बना लें. अब उसे अपने साफ चेहरे पर लगाएं एवं पुनः 15 मिनट के बाद धो डालें. आप अपनी त्वचा में एक तत्काल अंतर देख पाएँगी. यदि आपकी त्वचा धूप से भूरी पड़ गई है या झुलस चुकी है तो आप इस पैक में दूध या शहद भी मिला सकती हैं.

चेहरे को गोरा बनाने हेतु दो चीजों से बने फेस पैक्स:

हाँ तो, जैसा कि कहा गया है- एक से बेहतर दो . ये फेस पैक्स उनके लिए हैं जो अपने मास्क में एक से अधिक चीजों के अच्छे गुण मिलाना चाहते हैं.

नींबू और दही

हां, नींबू अपने अद्भुत स्किन ब्लीचिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन नींबू एक अकेली सौंदर्य सामग्री के रूप में हर किसी की त्वचा के लिए अनुकूल नहीं होता; अतः इसमें दही मिलाएं. दही आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाने के साथ ही आपको मुँहासों के निशान और त्वचा के अन्य दोषों से भी छुटकारा पाने में मदद करेगा. नींबू के रस के कुछ बूंदों को एक बड़े चम्मच ताज़ा गंध रहित दही में मिलाएं. साफ चेहरे पर लगाकर इसे 15 मिनट तक यूँ ही छोड़ दें, और बाद में धो डालें.

ये दोनों ही सामग्री धूप से तपी त्वचा के भूरेपन को हटाने में भी चमत्कारी प्रभाव दिखाती हैं. आप इसी प्रभाव के लिए दही के बजाय फुल फैट दूध का भी उपयोग कर सकती हैं.

दही और नारंगी के सूखे छिलके

स्वादिष्ट (खट्टे) नारंगी का आनंद लेने के बाद उसके छिलकों को न फेंके. त्वचा को चमकाने वाले गुणों के अतिरिक्त संतरे के छिलके विटामिन सी में भी समृद्ध होते हैं. संतरे आपकी त्वचा के रंग को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, और ये प्राकृतिक रूप से कसैले भी हैं. नारंगी के छिलकों को धूप में सुखा ले, फिर उन्हें पीस कर एक महीन पाउडर बना लें. इसमें से एक बड़ा चम्मच पाउडर एक बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, और इसे 15-20 मिनट तक यूँ ही छोड़ दें. इस पैक के सूख जाने पर गीली उंगलियों से गोल-गोल घुमाकर इसे हटा दें.
यह सफाई का एक उत्कृष्ट प्राकृतिक साधन है. यह न केवल त्वचा की सुस्त और सूखी परत को उतरता है, बल्कि उसे मॉयेस्चराइज भी करता है (नमी भी प्रदान करता है).
हल्दी और टमाटर

हल्दी एक चमत्कारी मसाला है, चाहे आप इसे अपने व्यंजन में डालें या फिर अपने सौंदर्य पैक में मिला दें. यह मुँहासे व अन्य दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है, आपकी त्वचा के भूरेपन को दूर करने के साथ ही उसमें एक चमत्कारी चमक भी छोड़ जाता है. इसमें टमाटर के रस को मिला दें, जो कि एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है, और त्वचा पर लेत की अधिकता को कम करने में मदद करता है. टमाटर के रस के साथ हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने दें, और फिर गुनगुने पानी से धो दें. टमाटर का रस एंटीऑक्सिडेंट्स में भी समृद्ध होता है, जबकि हल्दी त्वचा के रंग को हल्का कर देती है.
यदि आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो हल्दी में टमाटर के बजाय दही मिलाएं.

MIRACLE GLOW a revolution in cosmetology

  • safely lighten skin by 3 shades
  • 2get rid of freckles and pigmentation
  • 3protect skin from appearance of freckles, pimples and inflammations
  • Apply a thick layer
  • Keep for 15 minutes
  • Rinse with warm water
  • Use at least 3 times per week
  • Minimum duration of treatment – 4 weeks

DO NOT APPLY IT LOCALLY ON PROBLEM AREAS! COVER WHOLE BODY PARTS WITH THE CREAM TO TRIGGER COMPLEX REGENERATION!

 

ORDER NOW WITH -50% DISCOUNT! 

चेहरे को गोरा बनाने हेतु तीन या अधिक चीजों से बने फेस पैक्स:

कभी-कभी आपकी त्वचा के भूरेपन को दूर करने के लिए एक या दो से अधिक चीजों की ज़रुरत पड़ती है. यहाँ गोरेपन के लिए कुछ अद्भुत फेस पैक दिए जा रहे हैं, जिन्हें आपको त्वचा के सांवलेपन और उसके बुझेपन से छुटकारा पाने के लिए सप्ताहांत में आजमाना चाहिए.
ककड़ी, हल्दी और नींबू का फेस मास्क
एक बड़ा चम्मच ककड़ी का रस लें, इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच ग्लिसरीन (शुष्क त्वचा के मामले में) मिलाएं. इनको अच्छी तरह मिलाकर आंखों के नीचे और आसपास व पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो डालें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस फेस पैक का रोज़ाना उपयोग करें.
यह ऑयली त्वचा (ग्लिसरीन को छोड़ दें) के लिए भी एक सर्वोत्कृष्ट पैक है. यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए गोरा करने वाला अद्भुद फेस पैक है.
उबटन
यह युगों पुरानी परंपरागत उबटन परत उतारने का सबसे अच्छा और सुलभ साधन है. एक बड़ा चम्मच बेसन लें; उसमें एक-एक चम्मच नींबू का रस और हल्दी मिलाएं. इसमें गुलाबजल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें, एवं उसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. फिर उसे कोमलता से उंगलियों से गोल-गोल घुमाते हुए ठंडे पानी से धो दें.
यह घरेलू उपचार प्राकृतिक रूप से देदीप्यमान और रेशमी मुलायम त्वचा के लिए अत्यधिक प्रभावी है. आप इस पैक में थोड़ी सी मलाई भी मिला सकती हैं.

लेकिन, यह याद रखें

केवल फेस पैक लगाने से आपको स्थायी रूप से बेदाग त्वचा नहीं मिलेगी.
त्वचा में नएपन और कायाकल्प के लिए थोड़ा समय देने और देखभाल की आवश्यकता होती है.

  • यदि आप अपनी त्वचा की रंगत और स्थिति में सुधार लाना चाहती हैं तो त्वचा के देखभाल की एक बुनियादी व्यवस्था आवश्यक है.
  • उस चमक को लम्बे समय तक बनाए रखने के लिए गुणकारी और त्वचा के अनुकूल भोजन तथा कुछ शारीरिक क्रियाकलाप सहित एक स्वस्थ जीवन शैली का होना महत्वपूर्ण है.
  • इसके अलावा, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आपके शरीर की नमीं को बनाए रखना ज़रूरी है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकतीं हैं.

ORDER NOW WITH -50% DISCOUNT! 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment