क्या आध्यात्मिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तंत्र का अभ्यास जरुरी है?

Last modified date

Comments: 0

About Chhaya Haldar

Freelance Health Writer

तंत्र, जिसका मतलब है “बुनाई” की अवधारणा , उसका तात्पर्य आपकी इंद्रियों, भावनाओं और ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाकर आपके शरीर, दिमाग और आत्मा को विस्तारित करने से है। मेडिटेशन से अपने आप को जागरूक रखना मौलिक तत्व होता है; तंत्र के अंतर्गत आपकी यौन ऊर्जा भी आती है और जिसके कारण खुशी महसूस करने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है

तंत्र हजारों साल पहले शुरू हुआ (विद्वानों का मानना है कि ये भारत में था या मिस्र में), और यह परंपरागत हिंदू, जैन और बोनपो धार्मिक प्रथाओं में निहित है।

मंदिर की दीवारों पर की गई पेंटिंग्स और नक्काशी में यौन मेल-जोल के साथ ही पुरुषों और स्त्रियों की ऊर्जा (जिसे तंत्र में “शिव” और “शक्ति” के रूप में जाना जाता है) देखने को मिलती है। हाल ही में पश्चिमी दुनिया के लोगों ने इस अभ्यास में अपनी रुचि दिखाई है।

तंत्र समग्र रूप से चिकित्सा का एक प्रकार है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आज के समय में, ज्यादातर हम अपने विचारों, निर्णयों, मूल्यांकनों और आकलनों को लेकर अपने आप में ही डूबे रहते हैं। हम अपने शरीर द्वारा दिए गए संकेतों को अनदेखा करते हैं, क्योंकि हम केवल दिमाग को ही अधिक महत्व देना जानते है।

इसलिए, हम में से अधिकांश लोग सुस्त रहते हैं और तब हम खुद को बुरे, बीमार, चोटिल और/या पीड़ित व्यक्ति के रूप में महसूस करते हैं। सुख को हम बहुत कम जगह देते हैं; हम में से ज्यादातर लोग सुख प्राप्त (शरीर में महसूस होने वाली कामुकता के बजाय) करने की उम्मीद करते हैं।

चाह कुछ और रहें हैं फिर पा कुछ और रहें हैं? सुख अधिक लंबे समय तक नहीं रहा, और ये उतना अच्छा भी नहीं था जितना आप उम्मीद करते थे, है ना? दिमाग सुख की भावनाओं की कल्पना कर सकता है, लेकिन वास्तव में इसे महसूस शरीर करता है। हम में से अधिकांश लोग, दृढ़ होकर भी हतोत्साहित हो रहे है … हमें खुद को और हमारी भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए कहा जाता है।

हमें “वह निरोग नहीं है” जैसी चीजें बताई गईं, इसलिए हमने अपनी भावनाओं और अपने मस्तिष्क में संजोये सभी अनुभवों को भुलाना सीखा। हमारे शरीर आकर्षण (पोशाक, सर्जरी, फिटनेस, आहार) और कार्य (गतिविधि) के लिए हमारे उपकरण बन गए, केवल वही चीजें जिन्हें हम स्वायत्तता से उपयोग करते हैं। ये बुरा नहीं है, लेकिन सुखद भी नहीं है और स्वस्थ तो एकदम नहीं है।

हम इधर-उधर चारो तरफ घूमते रहते हैं, लेकिन हम आराम से बैठ कर सांस नहीं ले सकते हैं। असल में, ज्यादातर लोगों के लिए, चारो तरफ घूमना छोड़कर बस आराम करना बड़ा मुश्किल होता है। जब हम खुशी चाहते हैं तब कभी समय नहीं होता है, और क्योंकि हम बहुत अलग-अलग रहते हैं, इसलिए इसकी उम्मीद तक भी नहीं रखते हैं।

और हम डरते हैं कि हम जिन सभी भावनाओं, यादों और इंद्रियों को संभाले हुए हैं, वो बस समाप्त हो रही है … और फिर तब हम क्या करेंगे? अगर हम नियंत्रण खो देते हैं तो क्या होगा? खैर, मैं आपको ये बताने के लिए यहां हूं कि आपको नियंत्रण खोना होगा। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप सुख के लिए अपनी क्षमता बढ़ाएंगे।

सनसनाहट महसूस करना जीवन का एक पहलू है; ये आपके अस्तित्व की पहचान कराता है। जब आप तांत्रिक ब्रेथिंग और सेंसिंग शुरु करते हैं तब आप बेहतर, खुश, अधिक भावुक और अधिक जीवित महसूस करेंगे, आपको शांति और शांति की प्राकृतिक भावना महसूस होगी।

तो कैसे? तंत्र में, आप केगेल अभ्यास करते समय सांस लेते हैं (पीसी और स्पिनस्टर अंकल संकुचन, महत्वपूर्ण जीवन शक्ति का उपयोग करके अपने शरीर में चार्ज बनाने के लिए) और ध्वनि (जैसे “ओह्ह” और “आह्ह”) निकालते हैं। आखिरकार, आप अपनी सभी भावनाओं को महसूस करने में सक्षम हो जाते हैं।

भावनात्मक रिलीज तकनीकों का उपयोग करके, आप अतीत से संग्रहित जहरीली भावनाओं और स्मृतियों को छोड़ना सीखते हैं। आप यौन ऊर्जा को अपने उच्च आत्म (जिसे “समाधि” भी कहा जाता है) के साथ आध्यात्मिक संबंध के रूप में जीना सीखते हैं, जो शर्म, अपराध और आघात को खत्म कर देता है जिसे आपने पहले अपने जीवन में अनुभव किया था और अपने शरीर में संग्रहित किया था।

इसका नतीजा खुशी होगी, आपको अपने शरीर, मन और आत्मा के साथ पूरी तरह से रहने की अनुमति मिल जाएगी। आपका जीवन बदल जाएगा और हमेशा के लिए इसमें सुधार होगा। आप अधिक पूर्ण, आत्मविश्वासी, सशक्त, सम्पूर्ण और स्वीकारी बनेंगे। आप दूसरों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, उनके लिए भावयुक्त, उत्थान और भरोसे में सक्षम तथा प्यार साझा करने के लायक होंगे।

बहुत से लोग गलत समझते हैं और सोचते हैं कि तंत्र केवल यौन आनंद बढ़ाने के बारे में है। हालांकि, यह आपके आध्यात्मिक मार्ग और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। तंत्र यौन संबंध में सुधार करने के लिए नहीं है, बल्कि घनिष्ठ संबंधों के लिए एक उपकरण के रूप में सेक्स का उपयोग करता है। यदि आप तंत्र का अध्ययन करना चाहते हैं तो आपको वाममार्ग से शुरुआत से बेहतर फ़ायदा सकता है (अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए गुरु से बात करें)।

तंत्र में, आप सीखेंगे कि यौन उत्थान “मूलाधार” “स्वाधिष्ठान” और “मणिपूरक” (नाभि पर या नीचे स्थित सभी आधार चक्र) में शुरू होता है, लेकिन यह शरीर में ऊपर स्थानांतरित किया जा सकता है (एक गतिविधि जिसे “सबलाइमिंग” कहते हैं) “अनाहत”(दिल का चक्र), “विशुद्ध”(गले), “अंज”(तीसरी आंख) और “सहस्रार”(ताज) के लिए। यह आनंद की भावना पैदा करता है।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि सामान्य सेक्स के दौरान असंतोष, डिस्कनेक्शन और थकावट की भावना होती है … जीवन शक्ति ऊर्जा (या “प्राण”) का यह नुकसान उन्हें कमजोर कर देता है और जीवन के अन्य पहलुओं में भी आगे बढ़ सकता है; तंत्र की कुछ मुद्राओं (जिन्हें “आसन” कहा जाता है) का उपयोग करके, एक जोड़ा अपनी ऊर्जा को संरक्षित और जागृत कर सकता है।

तंत्र एक गहन और घनिष्ठ तरीके से उपस्थित होना (साथी के आंखों में गहराई से देखकर) और आलोचना, पूर्वाग्रह या अस्वीकार किए बिना दूसरे व्यक्ति में सुंदरता ढूंढना सिखाता है। यह प्यार की भावनाओं को जागृत करता है और अपेक्षाओं तथा शर्तों को रोकता है जो हम आम तौर पर एक-दूसरे पर लागू करते हैं। सम्भोग से पहले रूपांतरण एक अधिक जुड़े, गहरे यौन अनुभव के लिए आधार प्रदान करता है।

तंत्र एक मैक्रोबायोटिक आहार भी सिखाता है जिसमें खाद्य पदार्थों की यिन और यांग ऊर्जा एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए संतुलित होती है। कई तंत्र छात्रों ने मांसपेशी टोन में सुधार, त्वचा कायाकल्प, और रीढ़ की हड्डी में दर्द कम किया है; पुरुष मजबूत इरेक्शन और लंबे समय तक खड़ेपन की रिपोर्ट करते हैं और महिलाएं शर्म की कम भावना तथा संभोग तक पहुंचने की बेहतर क्षमता की रिपोर्ट करती हैं।

हमारी अधिकांश ऊर्जा खाने वाले भोजन से आती है; तांत्रिक यौन संबंध यौन ऊर्जा को संरक्षित करता है और इसे पूरे शरीर में फैलाता है, जहां यह नाली के प्रवाह की बजाय वरदान हो सकता है।

जैसा कि तंत्र सिखाता है कि शरीर सुंदर और प्राकृतिक है, यह यौन शर्म के गहरे घुसे हुए पश्चिमी विचारों के दुष्प्रभावों का सामना करता है, जो पुरुषों को सेक्स के दौरान महिलाओं को कैसे खुश करना है, ये सीखने से रोकता है और परिणाम में महिलाओं को सेक्स में कम दिलचस्पी प्रदान करता है। एक बार दोनों साझेदार अक्सर संभोग करने लगते हैं तो दोनों साथी पाइनल और पिट्यूटरी ग्रंथियों की उत्तेजना का आनंद लेते हैं … जो खुशी और निकटता को बढ़ाती है।

अक्सर होने वाले ऑर्गैज़म अवसाद और तनाव में कमी, रक्त परिसंचरण में वृद्धि करते हैं, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को सुद्रण बनाते हैं, सांस के माध्यम से विषैले पदार्थों का निष्कासन करते हैं, और अधिक आईजीए उत्सर्जन के माध्यम से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, तांत्रिक ऑर्गैज़म साधारण ऑर्गैज़म के समान नहीं होते हैं।

तंत्र में ऑर्गैज़म घंटे भर रह सकते हैं और केवल सेक्स अंग तक ही सीमित नहीं होते हैं। बढ़ती कुंडलिनी ऊर्जा (यौन जागृति) में पूर्ण शरीर, मन और आत्मा शामिल है; ऑक्सीटॉसिन बढ़ता है और जिसके परिणामस्वरूप एक उत्साही स्थिति आ जाती है।

गहरा यौन अनुभव, अधिक भावनाओं की अनुभूति। कई लोगों में, गहरी अंतरंगता, अनियंत्रित इच्छा, और पूर्ति के लिए आग्रह की कमी उनके संबंधों को कमजोर करती है। सेक्स केवल अस्थायी आवश्यकता है जिसका वे पीछा करते हैं; भागीदारों के बीच मजबूत बंधन की कमी के कारण वे आत्म-नियंत्रण खो देते हैं और इसके आदी हो सकते हैं। एक स्वस्थ रिश्ते को पुनर्जीवित करके वे इस मुद्दे को हल कर सकते हैं।

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post comment